New Update

Friday, January 3, 2020

होली का रंग कैसे छुड़ाए ?

होली का रंग कैसे छुड़ाए  how to remove holy colour from face and hair & save yourself in hindi


दोस्तों techgyani पर आपका स्वागत हे दोस्तों इस post में आज आपको में बताने वाला हु। के holi का रंग कैसे छुड़ाये , होली का रंग कैसे हटाए ,( holi ka rang kaise hataye ) holi health tips in हिंदी , holi sefty tips in हिंदी ,ये साड़ी जानकारी आपको details में मिलेगी इसलिए इस post  पूरा लास्ट तक पढ़े दोस्तों होली एक ऐसा fastival है जो रिश्तों में मिठास पैदा कर देती है। हिंदुस्तान में होली बड़े जोड़ सोर से जाता है। होली की तैयारी कई दिन पहले से start हो जाती हे। होली का पर्व हर हिन्दुस्तानियो के लिए एक नयी ख़ुशियाँ लेकर आता है।
होली हर तरह के रंगों से भरा त्यौहार होता है दोस्तों ऐसे में हमलोग आसानी से होली तो खेल लेते हे लेकिन खेलने के बाद ये कलर बाद में कपड़ो में से निकालने के लिए बहोत परेशानी होती हे और चेहरों बालो  कलर जाता नहीं इसलिए इस post में हम आपके लिए लेकर आये हे ऐसे कुछ tips जिसे आप use कर के आसानी से कोई सा भी कलर हटा सकते हे Holi Ke Rang Hatane Ke Upaye आज हम आपको details में बताते हे ।

दोस्तों आजके टाइम होली के रंगो में ऐसे बहोत से chemical का इस्तेमाल किया जाता हे। जिसके कारण फेस  और बालों और कपड़ो पर बहुत बुरा असर होता है। ऐसे बहोत से लोग हे जो इस chemical कलर से परेशान होने के कारण वो होली नहीं खेलते हे ये chamical वाले रंग इतनी आसानी से त्वचा से निकलते भी नहीं है। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है दोस्तों अब में आपको कुछ ऐसे तरीके बातएंगे जिसके द्वारा आपको पता चलेगा के Pakka Rang Kaise Nikale और अपनी face को रंगों से कैसे बचा सकते हे ।

How To Remove Holi Color From Face

दोस्तों अगर होली का colour आपके चेहरे से नहीं जा रहा है तो इसी कारण से कुछ देर बाद आपके चेहरे पर जलन होना सुरु हो जाता है तो आप हमारे बताये गए तरीको से आप आसानी से अपने फेस का रंग निकाल पाएंगे । तो दोस्तों अब जानते है की चेहरे से Holi Ka Rang Kaise Saaf Kare
  • होली का रंग हटाने के लिए बेसन के पैक का use कर सकते हे । बेसन में थोड़ा सा नींबू का रस और दूध mix करे और इसका past बनाकर अपने फेस पर 15 मिनट के लिए लगाए रहे। और इसके 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से अपना फेस धो ले।
  • मुल्तानी मिट्टी को रात में पानी में भिगो कर रख दे और जब आपको अपने फेस से रंग निकालना हो तब इसमें ,बादाम का तेल, गुलाब जल दूध mix कर के face पर लगाए और जब मुलतानी मिट्टी आपके face पर पूरी तरह सुख जाये तो चेहरे को पानी से धो ले और किसी कपड़े से अपने चेहरे को साफ़ कर ले ।
  • थोड़ा सा दही अपने हाथो में ले और उस दही से थोड़ी देर तक अपने चेहरे पर हाथों से मसाज करे ।और इसके कुछ देर बाद आपके चेहरे से रंग निकलना start हो जायेगा । उसके बाद आप अपने face को  गुनगुने पानी से धो ले।
  • एक चम्मच सिरका पोडर में गुलाब जल ले ,और उसमे खीरे का रस मिलाकर फेस पर लगाये दोस्तों आपको यकीन नहीं होगा इससे आपका रंग केवल साफ़ ही नहीं आपका चेहरा चमक उठेगा ।
  • Holi Ke Rango Se Bachne Ke Upay में सबसे अच्छा उपाय होता हे मुली का रस ये होली का रंग निकालने में काफी मददगार साबित होता है। मुली के रस में बेसन को mix कर ले और इस बेसन वाले पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाये इससे होली के रंगों से बच सकते हे ।

How To Remove Holi Colour From Hair


दोस्तों होली खेलते समय कपडे ख़राब होना ये कोई नयी बात नहीं हे साथ में बाल भी खराब हो जाते है जिसके कारण  बाल रूखे, सूखे बेजान और कमजोर दिखने लग जाता है। इसके लिए आप techgyani के द्वारा बताये गए तरीको से अपने बालों से होली के कलर को आसानी से दूर कर सकते हे। तो दोस्तों जानते है की बालों से Holi Ka Rang Kaise Nikale सबसे पहले आंवले के पानी में सिरका mix कर के इससे बालों को धोना हे । इसके लिए आपको रात में आंवले के पानी में भिगोकर रखना होगा और हाँ एक बात का धयान रखे बाल धोते समय आवला के पानी में एक चम्मच सिरका mix करना हे । उसके बाद बालो को किसी भी सम्पू से धो ले इसके बाद आपके बालो से  होली के colour दूर होना start हो जायेगा ।

How To Remove Holi Colour From Nails

दोस्तों अगर आपके नाख़ून में होली का colour लग गया हे और वो colour नहीं जा रहा है तो आप हमारे बताये गए तरीको को आजमा कर आसानी से अपने नाख़ून के रंग को दूर कर सकते हे । नाखुनो से Holi Ka Rang Kaise Hataye एक सबसे अच्छा तरीको आपको में बताऊ तो होली खेलने से पहले आप अपने नाख़ून पर nail palice लगा ले और nail police सूखने के बाद उसपे हलका तेल लगा ले । जिसके कारण होली का रंग आपके नाखुन पर नहीं लगेगा अगर आपने ये सब नहीं किया और आपके नाख़ून पर colour लगा हुआ हे तो आप निम्बू का रस लेकर अपने नाख़ून पर लागले आपके नाख़ून पर का colour दूर हो जायेगा ।

How To Remove Holi Colour From Ear

होली का colour अगर आपके कानों में चला जाये तो इससे बहुत ज्यादा problem होने लग जाती है। इसलिए में आपसे एक ही बात बोलूंगा के कानों में रंग ना लगाए। में आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आया जिसका इस्तेमाल कर के आप अपने कानो को रंग से बचा सकते हे। kaano se Holi Ke Rang Kaise Nikale होली खेलने से  पहले आप अपने कानों में tail की 2 बूंद डाल ले और अपने कानो को उंगलियों से मसाज कर ले ।जिसके कारण होली का रंग आपके कानो के अंदर नहीं जायेगा 

How To Remove Holi Colour From Hands


अगर आपके हाथों से होली का colour लग गया हे और वो colour नहीं निकल रहा है तो ऐसे में आपके हाथों में ज्यादा जलन होने लगती है तो post में जो में टिप्स बता रहा हु उसका use करके आप आसानी से अपने हाथों में लगा रंग हटा सकते हे। सबसे पहले आप एक चम्मच में hydrojon peroxite में एक चम्मच गुलाब जल mix करे और mix होने के बाद इसे 2 कप पानी में फिर से मिक्स कर दे अब अपने हाथों में इसे लगा ले और थोड़ी देर बाद अपने हाथ को ताज़े पानी से धो ले इससे आपके हाथों के colour दूर होना start हो जाएंगे। 

How To Remove Holi Colour From Eyes

दोस्तों अगर होली का colour आपके आँखों में चला जाता हे तो आप क्या करे सबसे पहले होली का colour अगर आपके आँखों में चला जाये तो आप अपने आँखों को जोड़ से नहीं रगड़े ।अगर आपके आँखों में होली का colour चला जाता है तो सबसे पहले आप ठंडे पानी से अपने आँख को धो ले और इसके साथ  गुलाब liquide की कुछ बून्द अपने आँखों में डाल ले इससे आपके आँखों को सुकून मिलेगा ।

Conclusion:

दोस्तों इस post में हमने आपको details में बताया की  Holi Ka Pakka Rang Kaise Utare ,holi ka rang kaise nikale,holi ka rang chehre se kaise nikale,holi ka rang kaise nikale hindi full,holi kaise khele, holi khelne ke tips,How To Remove Holi Color, दोस्तों अब आप भी बिना डरे हुए होली के मज़े ले सकते हे दोस्तों हमारी ये post कैसी लगी आप comment कर के जरूर बातये अगर आपका कोई सवाल हे post  रिलेटिव तो आप मुझे comment box में comment कर  के पूछ सकते हे में आपके सवालो का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करूँगा अगर इस techgyani की website पर नए हे तो आप इस techgyani के website को subscribe कर ले में हमेसा आपके लिए इस तरह की post लाता रहता हु। दोस्तों फिर मिलते हे अगली पोस्ट में। 

No comments:

Post a Comment