New Update

Thursday, November 21, 2019

Internet Kya Hai? – What is Internet in Hindi

Internet Kya Hai – What is Internet in Hindi



आज के टाइम में शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो internet के बारे में न जानता हो । internet ने अपने अंदर पूरी दुनिया को अपनी गिरफ़्त में ले लिया है। दुनिया internet पर इतनी depend हो गई है की इसके बिना किसी चीज की कल्पना करना असंभव होता है लेकिन इंटरनेट का ज्यादा use करने वाले को internet से होने वाले ऐसे बहोत सारे नुकसान भी दिखने को मिल जाते है। internet से जुड़ी ऐसी कई साडी जानकारी है जो हर किसी को पता नहीं होता तो इसीलिए आज की post में हम आपके लिए लेकर लेकर आया हु इस post में आपको internet का इतिहास हिंदी में details से बताया जाएगा  पूरी जानकारी पाने के लिए इस post को लास्ट तक पढ़े ।


internet kya hai in hindi ?

आधुनिक दुनिया एक Internet Ki Duniya है जो हमारी जीवनशैली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चूका है। ये तेज़ गति से पूरी दुन्या में फैल गया है और अलग अलग तरह से सुविधाएँ प्रदान करके इंटरनेट ने हमारे जीवन को बहुत ही आसान और सरल बना दिया है। आज के time में शायद ही कोई ऐसी जगह होगी  जहाँ Internet Ka Upyog नहीं किया जाता हो , internet ने साडी दुनिया को आपस में जोड़ कर रखा है लेकिन फिर भी बहुत कम लोग होते है जिन्हें Internet Ke Baare Mein Jankari पूरी तरह से प्राप्त नहीं होती है। तो दोस्तों  हम आपको बताते है Internet Kya Hai और इससे जुड़ी साडी जानकारी ।

Internet Kya Hai

internet दुन्या का सबसे बड़ा network है। जब दो या दो से ज्यादा computer , information को आदान-प्रदान करने के लिए एक-दूसरे से जुड़े होते है तो एक जाल बन जाता है उसी जाल को internet का नाम दिया है। हम लोग अपने computer में सूचनाओं या दस्तावेज़ों का आदान-प्रदान इंटरनेट के द्वारा आसानी से कर पाते है। इंटरनेट आपस में ज़ुरा हुआ बहुत सारे computer का जाल है, जो router एवं server के माध्यम से पूरी दुनिया के हर किसी भीcomputer को आपस में जोड़ने का काम करता है। आसान भाषा में कहे, तो किसी information को आदान-प्रदान करने के लिए TCP/IP protocol के द्वारा से दो कंप्यूटरों के बीच स्थापित सम्बन्ध को इंटरनेट कहते हैं।
Internet Full Form:
INTERNET KA FULL FORM ?(INTERNATIONAL NETWORKहोता है )

Internet Ka Aviskar Kisne Kiya ?

internet का अविष्कार किसी एक इंसान ने नहीं किया था। internet को बनाने में कई सारे लोगों का हाथ रहा है और ऐसे बहुत से इंसानो ने अपना सहयोग दिया है। लेकिन google की रिपोर्ट के द्वारा Vint Cerf और Robert Elliot Kahn को ही इंटरनेट का पिता के नाम सेजानते है, क्योंकि सबसे पहले इसने ही TCP/IP protocol internet  का निर्माण किया था।

Internet Ki Shuruaat Kisne Kiya 

internet की शुरुआत कब हुई अगर हम ये जाने तो internet की शुरुआत 60 के दशक में लगभग 1962 से 1969 के बीच के दौरान में हुई थी। internet को पहले सबसे  US Department Of Defense ने बनाया था। पूरी दुनिया का सबसे पहला Internet Ka नाम ARPANET (Advanced Research Project Agency Network) था। Arpanet का इस्तेमाल सर्वप्रथम 1969 में University Of California में एक information प्रदान के लिए किया गया था। उसके बाद ये लगभग सन 1972 तक दुनिया के अलग-अलग देशों में  पहुँच गया था और इसके कारण इसका नाम change कर internet कर दिया ।
इसके बाद internet समय के साथ धीरे-धीरे कई बदलाव आते गए और ये हर इंसान के लिए भी available हो गया। internet का सबसे ज्यादा use तब हुआ था जब 1989 में टिम बेर्नर ली ने internet पर संचार को सरल बनाने के लिए browser , page और link का use करके word wide web  (WWW) बनाया और 1998 में google के आने के बाद internet का जमाना ही बदल गया जिसे आज हम लोग internet के नाम से जानते हैं।

Bharat Me Internet ki suruwat kab hui

भारत में internet की शुरुआत 15 अगस्त 1995 में “VSNL” (Videsh Sanchar Nigam Limited) के द्वारा किया गया था । 1995 से पहले भारत में internet किसी जगह पे नही था इसके बाद से बड़ी कंपनियों ने बाज़ार में अपना नाम बनाया था और ऐसी बहोत सारी कंपनियों ने अपनी शुरुआत की। उस समय से भारत में internet तेजी से बढ़ता चला गया और आज के टाइम में हमारा देश internet use  करने में साडी दुनिया में दूसरे नंबर पर है।

Internet Ke Fayde kya hai

Internet के यूजर इतनी ज्यादा बढ़ गई है की किसी भी सवालों का जवाब`ढूंढने के लिए सबसे पहले दिमाग में इंटरनेट का ही ख्याल आता है क्योंकि Internet Ke Labh इतना ज्यादा है। दोस्तों जानते है internet के क्या क्या फायदे है:
  • किसी भी तरह की जानकारी ढूंढने के लिए हम internet की मदद ले सकते है internet पर हर तरह से जुड़ी जानकारी आसानी से प्राप्त की जा सकती है।
  • train fligt  की टिकट internet के द्वारा online ही घर बैठे आसानी से बुक कर सकते है।
  • हम अपनी पढ़ाई से संबंधित सभी जानकारी घर बैठे आसानी से देख सकते है। हम online किसी भी field के बारे में पढ़ाई कर सकते है।
  • online ऐसी बहुत साडी सुविधाएँ है जिससे internet पर ही online काम करके बहुत सारा पैसा कमा सकते है, आज internet के द्वारा बहुत सी कंपनी काम करके पैसा कमा रही है जैसे-  social media ।
  • किसी भी दूर बैठे इंसान  से आप online बाते कर सकते है जैसे- free calling, video calling , etc ।

    Internet Ke Nuksan kya hai In Hindi

    जिस तरह internet  से फ़ायदा है ठीक उसी तरह ज्यादा use करने पर Internet Ke nuksan भी है। आईये जानते है इसके बारे में:
    • internet के द्वारा हमारे computer और mobile में mailware और virous आने की सम्भावना बढ़ जाती है।
    • internet पर कोई भी इंसान कुछ भी शेयर किया जा सकता है internet के दुरुपयोग से अफवाहें तेजी से फैलती रहती है।
    • अगर हम ये कहे की internet का इस्तेमाल करके हमारा समय तो बचाता ही है तो ये कहना गलत नहीं होगा लेकिन कभी-कभी internet की लत लग जाने के कारण internet बहोत ज्यादा हमारा समय भी बर्बाद कर देता है।
    • internet की लत भी शराब की लत जैसी ही होती है। जिससे दूर जाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। स्वास्थ्य पर बहुत से तरह के Internet Ke Dushparinam देखने से नुकसानदे हो सकता हे जैसे की  तनाव, वजन बढ़ना, आँखों में जलन होना ,थकावट,etc  ऐसी समस्या हो सकती हे ।

      Conclusion:

      Internet Kaise Bana, internet kya hai in hindi, internet kya hai internet ki paribhasha, internet kya hai iska upyog ,इसकी साडी जानकारी आपको details में techgyani के माधयम से बताया गया हे दोस्तों आप खुद सोचो अगर एक दिन के लिए internet बंद कर दिया जाए तो कितनी मुसीबते आ जाएगी इस समाये हर काम internet के द्वारा किया जाता हे इस्लीय आप समझ सकते हे internet का होना कितना importent है इस तरह से हम ये भी कह सकते हे के internet के बिना कोई भी काम बहोत ही मुश्किल है उम्मीद करता हु internet कैसे बना ये post आपको समझ में आ गया होगा अगर आपके मन में इस post से reletive कोई सवाल हो तो comment कर के हमे बताये और आगे इसी तरह की post पढ़ने के लिए techgyani से जुड़े रहे धन्यवाद 

No comments:

Post a Comment